psgvs

एक अच्छी कला के लिए नीचे

गैलेरिस्ट जेनिफर कोस्टुइक 25 साल को दर्शाती हैं

-लॉरेन क्रेमर फोटोग्राफी के शब्द लिआ क्रो द्वारा

यह एक गरज के साथ, बारिश से भरा दिन है In अप्रैल, लेकिन एक शांति और शांति है जो ऊपर मंडराती हैकोस्टुइक गैलरी वैंकूवर के होमर स्ट्रीट पर। समकालीन कला के आश्चर्यजनक टुकड़ों से भरे 3,000 वर्ग फुट की जगह में, जेनिफर कोस्टुइक कला पर प्रतिबिंबित करती है और लोग इसे क्यों खरीदते हैं।

"कुछ इसे खरीदते हैं क्योंकि उन्हें रंग या बनावट पसंद है - बहुत सतह की चीजें," वह कहती हैं। "उन्हें पसंद है कि कला का एक टुकड़ा उन्हें कैसा महसूस कराता है। दूसरों के लिए ऐसा इसलिए है क्योंकि उनका किसी विशेष कार्य से संबंध है और वे इसे अपने दिमाग से नहीं निकाल सकते हैं; वे नहीं जानते कि वे इसे क्यों प्यार करते हैं, वे बस करते हैं। और कुछ लोग कलाकार से मिलना और काम के पीछे की कहानी सुनना पसंद करते हैं। कला एक बदलाव का प्रतिनिधित्व करती है जो वे अपने जीवन में कर रहे हैं।"

गैलरी के मालिक के रूप में, जो इस साल व्यापार में 25 साल का जश्न मना रहा है, जेनिफर खुद को एक दलाल के रूप में देखती है, एक कला खरीद के माध्यम से ग्राहक के रास्ते को आसान बनाती है। "यह लगभग एक मनोवैज्ञानिक होने जैसा है," वह कहती हैं। "मुझे पता है कि मेरा कलाकार क्या कह रहा है और मैं यह पता लगा रहा हूं कि मेरा ग्राहक क्या ढूंढ रहा है, भले ही वे इसे न जानते हों।"

बर्मिंघम, अलबामा में पली-बढ़ी एक कनाडाई, जेनिफर ने किंग्स्टन, ओंटारियो में क्वींस विश्वविद्यालय में कला इतिहास का अध्ययन किया, शुरुआत में खुद एक कलाकार बनने का इरादा था। शुरू में ही उसने महसूस किया कि उसके पास कला का पूर्णकालिक निर्माण करने के लिए व्यावसायिक अभियान नहीं है, और उसे लगा कि वह जीवित कलाकारों को बढ़ावा देकर अपनी रचनात्मक प्रक्रिया को बेहतर ढंग से पूरा कर सकती है। कॉलेज के बाद उन्होंने टोरंटो में काम किया, 1996 में वैंकूवर में अपनी गैलरी खोलने से पहले समकालीन कनाडाई कला के बारे में सीखा।

1997 में, उनकी गैलरी उन कलाकारों द्वारा काम के संग्रह के साथ खोली गई, जिन्हें पहले एक गैलरी में दर्शाया गया था जो अभी बंद हुई थी। उन पहले वर्षों में एक कठिन सीखने की अवस्था शामिल थी, जेनिफर मानते हैं।

"उन कलाकारों के साथ मेरा कोई संबंध नहीं था, और क्योंकि मैं उन्हें नहीं जानता था और उन विचारों के पीछे नहीं था जो उनके काम को प्रेरित करते थे, मुझे उनकी कुछ कला को बेचने में मुश्किल हुई।"

जैसे ही वह अपने स्वयं के सौंदर्य को चुनने और अपने कलाकारों के साथ सार्थक संबंध रखने के महत्व को समझने लगी, जेनिफर ने सक्रिय रूप से उन कलाकारों का पीछा करना शुरू कर दिया, जिनका वह प्रतिनिधित्व करना चाहती थीं। वह उनसे मिलने और दुनिया भर के कलाकारों से मिलने के लिए कनाडा के चारों ओर उड़ान भरी। वह उस कला की तलाश में थी जो उससे बात करे और जो ब्रिटिश कोलंबिया में उसके ग्राहकों के साथ-साथ मियामी, सैन फ्रांसिस्को और न्यूयॉर्क शहर में अंतरराष्ट्रीय कला मेलों में प्रदर्शन के माध्यम से बनाए गए नए ग्राहकों के साथ प्रतिध्वनित हो।

"एक गैलरी के मालिक के रूप में, मेरा मानना ​​​​है कि आपको किसी भी व्यावसायिक संबंध की तरह एक कलाकार के साथ अच्छे कामकाजी संबंध की आवश्यकता है, क्योंकि कला बहुत व्यक्तिगत है," वह कहती हैं। “कला किसी की आत्मा की अभिव्यक्ति है, उसके अंदर की आत्मा। और आप किसी और के करियर का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं जितना आप अपने करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। इसलिए, मैंने उन कलाकारों का अनुसरण करने के लिए कड़ी मेहनत की, जिनकी कला से मैं संबंधित था, जिनका मैं प्रतिनिधित्व करना चाहता था, और जिनके साथ मुझे लगा कि मैं उनके साथ काम कर सकता हूं। ”

आज वह 27 कलाकारों का प्रतिनिधित्व करती हैं, जिनकी उम्र 32 (व्हिटनी लुईस-स्मिथ) से लेकर 72 (स्टू ऑक्सले) तक है। आधे से अधिक कलाकार कनाडाई हैं, जबकि शेष संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप, मैक्सिको और अर्जेंटीना से हैं। केवल पांच कलाकार बीसी के लिए स्थानीय हैं: फोटोग्राफी कलाकार डेविड बर्डेनी, जूडी डी शेन, फिलिप जर्मेन, व्हिटनी लुईस-स्मिथ और चित्रकार घिसलेन ब्राउन-कोसी।

कोस्टुइक गैलरी में कला के मूल्य टैग काफी भिन्न होते हैं, सबसे महंगे टुकड़ों के लिए $ 650 से $ 50,000 तक। खरीदारों को जेनिफर की सलाह यह है कि यदि आप 20,000 डॉलर से अधिक की कोई चीज़ खरीद रहे हैं, तो "पूछें कि कलाकार कौन है और उनका काम उस मूल्य सीमा में क्यों है।" वह कहती हैं कि उस संख्या से नीचे कुछ भी औसत सीमा के भीतर है।

"कला एक निवेश है, और मेरा मानना ​​है कि यह किसी भी अस्थिर बाजार में सबसे अच्छा निवेश है," वह स्पष्ट रूप से कहती है। "यह सोने से बेहतर निवेश है क्योंकि यह कभी मूल्यह्रास नहीं करता है, यह हमेशा ऊपर जाता है।"

वह एक उदाहरण के रूप में स्थानीय कलाकार डेविड बर्डेनी के काम का हवाला देती है। "उनकी फोटोग्राफी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एकत्र की जाती है और 2001 के बाद से उनका बाजार मूल्य 50 प्रतिशत से अधिक बढ़ गया है।"

जेनिफर ने यह जानने की आदत विकसित कर ली है कि उनके स्थानीय ग्राहक क्या खोज रहे हैं। इसलिए, जब अमेरिकी कलाकार विलियम बेट्स ने हाल ही में उन्हें 2007 में उनके साथ पहली बार प्रदर्शित और सफलतापूर्वक बेची गई श्रृंखला से लाइन पेंटिंग का चयन भेजने की पेशकश की, तो उन्होंने सहर्ष स्वीकार कर लिया।

"मेरे नए ग्राहकों ने इस श्रृंखला को पहले कभी नहीं देखा था और मेरे पास बेट्स के काम के लिए और अधिक खुजली थी, इसलिए मुझे लग रहा था कि यह उड़ जाएगा," वह याद करती है। "ऐसा किया था। मैंने एक हफ्ते में उसके छह टुकड़े बेच दिए!”

कुछ गैलरी क्लाइंट व्यक्तिगत कला संग्रहकर्ता हैं, जबकि अन्य कॉर्पोरेट क्लाइंट हैं जिनमें सीबीआरई लिमिटेड, कॉन्सर्ट प्रॉपर्टीज और होलीबर्न प्रॉपर्टीज शामिल हैं। ओकानागन में लिक्विडिटी वाइन में डेविड बर्डेनी और फिलिप जर्मेन द्वारा काम का एक संग्रह दिखाया गया है।

जेनिफर अपने कलाकारों के साथ अपने जुड़ाव और उनके काम को विकसित होते देखना पसंद करती हैं।

"मुझे कलाकारों के साथ नए रिश्ते बनाना पसंद है, और मैं वास्तव में विश्वास करता हूं कि मैं क्या करता हूं और क्या करता हूं। मेरा मानना ​​है कि किसी के जीवन में कला का होना एक आवश्यकता है, एक आवश्यकता है, और इसलिए मैं ऐसा करती हूं, ”वह कहती हैं।

उनके कलाकारों के साथ उनके संबंध गहरे व्यक्तिगत हैं, और कई कलाकार घनिष्ठ मित्र बन गए हैं। अक्सर, रिश्ता सहयोगी होता है। कलाकार समझते हैं कि जेनिफर अपने काम में क्या देखती हैं, और कभी-कभी उनकी नई रचनाओं पर उनकी प्रतिक्रिया का अनुरोध भी करती हैं।

खुद एक कलेक्टर, जेनिफर के लिए अपने व्यक्तिगत कला संग्रह में जोड़ने का विरोध करना कठिन हो सकता है।

"मुझे पता है कि सबसे अच्छी कलाकृति क्या है और यह मुश्किल है कि आप अपने कलाकारों द्वारा बनाई गई सबसे अच्छी कलाकृति को न खरीदें!" वह मानती है।

जैसा कि वह वैंकूवर की कला की दुनिया में 25 वर्षों को दर्शाती है, यह कृतज्ञता है कि जेनिफर सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण महसूस करती है।

वह कहती हैं, "इस शहर में गैलरी चलाना एक कठिन यात्रा रही है, लेकिन मैं यहां जो कर रही हूं, उसके लिए मैं बहुत आभारी हूं," वह कहती हैं, "पिछले दो साल मेरे लिए सबसे अच्छे थे। समय, शायद महामारी के कारण। लोग यात्रा नहीं कर रहे थे और जीवन से विचलित नहीं थे, इसलिए वे अपने, अपने घरों और अपने कार्यालय स्थानों पर ध्यान केंद्रित कर सकते थे। मुझे उन ग्राहकों के साथ फिर से जुड़ने का अवसर मिला, जिन्हें मैंने वर्षों से नहीं देखा था, और नए ग्राहकों से मिला, जिनके पास अंततः मेरी गैलरी के दरवाजे में प्रवेश करने का समय था। ”

कहानी सौजन्यबुलेवार्ड पत्रिका, एक ब्लैक प्रेस मीडिया प्रकाशन

बुलेवार्ड पत्रिका की तरहफेसबुकऔर उनका अनुसरण करेंinstagram

कला