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वेस्ट केलोना कलाकार पॉल बुटविला ने अपनी जगह ढूंढी

- डॉन डेंटन द्वारा डेविड वायली फोटोग्राफी के शब्द

पॉल बुटविला सांचे में फिट नहीं बैठतापारंपरिक कनाडाई कलाकार की।

फंतासी, यथार्थवाद और लोकप्रिय संस्कृति के प्रति उनके आकर्षण ने उन्हें इतने वर्षों में कई दीर्घाओं से अस्वीकार कर दिया है कि एक बिंदु पर उन्होंने अपने पेंट और ब्रश को कचरे में फेंक दिया।

"यह मुझे इस तरह के पतन पर मिला और मैंने छोड़ दिया," उन्होंने अपने वेस्ट केलोना स्टूडियो से एक साक्षात्कार में कहा। "मुझे कनाडाई दीर्घाओं से मुझे और अधिक गंभीर होने और इस काल्पनिक सामान के साथ बेवकूफ बनाना बंद करने के लिए कहने के लिए पर्याप्त रूप से अस्वीकार कर दिया गया था। वे जिस तरह से मैं करते हैं उसे चित्रित करने की क्षमता की प्रशंसा करते हैं, उन्हें यह नहीं लगता कि विषय वस्तु बिक्री योग्य है। अगर मुझे पेंटिंग का शौक नहीं होता, तो मैं इसे बहुत पहले ही छोड़ देता।"

68 वर्षीय पॉल ने अपनी "गॉट्टा वियर शेड्स" श्रृंखला के साथ अपनी जीवन से बड़ी श्रृंखला के साथ जारी रखा और कर्षण प्राप्त करना शुरू कर दिया, जिसमें सुंदर महिलाओं को उनके चश्मे में प्रतिबिंब दिखाया गया था। वह अपने कामों को बनाने के लिए एयरब्रशिंग-एक तकनीक जिसे अक्सर संग्रहणीय कारों के अनुकूलन में उपयोग किया जाता है- का समर्थन करता है। यह एक ऐसा तरीका है जो क्लासिक वाहनों और आकर्षक क्रोम के साथ उनके आकर्षण के साथ पूरी तरह से फिट बैठता है।

पेंटिंग में हमेशा पॉल के लिए दृढ़ता का एक निश्चित उपाय शामिल होता है, जिसके माता-पिता ने उसे 15 साल की उम्र में अपना पहला ऑइल पेंटिंग सेट खरीदा था।

"मैंने दो चित्रों को चित्रित करना शुरू किया, छोटे वाले, परिदृश्य जिन्हें मैंने अपने सिर से बनाया था, और पता चला कि यह कितना बुरा था। मुझे लगा कि ऐसा करने का कोई तरीका नहीं है और मैंने हार मान ली। पॉल टीवी गाइड के कवर से तस्वीरें कॉपी करेंगे: अभिनेता, अभिनेत्री और कार्टून चरित्र भी।

लगभग 20 साल की उम्र में, उन्हें फंतासी पुस्तक कवर में प्रेरणा मिली- विशेष रूप से कलाकार बोरिस वैलेजो द्वारा किए गए, जिनके हाइपर-प्रतिनिधि चित्रों ने उन्हें एक समर्पित अनुयायी अर्जित किया। जैसे ही वे उपलब्ध हुए, पॉल ने वैलेजो के कवर वाली किताबें खरीदीं।

दरअसल, उस समय फंतासी कला व्यापक थी।

“1970 के दशक में बहुत सारे लोग अपनी वैन में फ्रैंक फ्रैज़ेटा के चित्रों की नकल कर रहे थे। मेरे पास उनमें से एक वैन थी, ”उन्होंने हंसते हुए कहा।

पॉल कला की कक्षाओं में फंतासी पुस्तकों को लाया, यह सीखने की कोशिश कर रहा था कि उनका अनुकरण कैसे किया जाए, लेकिन वह इसमें महारत हासिल नहीं कर सके। उन्होंने स्रोत पर जाने की कोशिश करने का फैसला किया। पॉल जानता था कि वैलेजो न्यूयॉर्क में रहता है और वह टेलीफोन निर्देशिका के माध्यम से अपना नंबर ट्रैक करने में कामयाब रहा। "मैंने नंबर डायल किया और इस दोस्त ने भारी स्पेनिश उच्चारण के साथ जवाब दिया। और मैंने कहा 'क्या यह बोरिस, कलाकार है?' उन्होंने कहा 'हाँ यह है।' मैंने कहा 'वाह, बढ़िया!' उस समय, वह काफी सुलभ था। ”

दोनों में बात हुई और वैलेजो ने कहा कि अगर वह न्यूयॉर्क में है तो उसे देखें। उन्होंने इसे निमंत्रण के रूप में स्वीकार किया। वह योंकर्स, एनवाई में लगभग एक सप्ताह तक उसके साथ रहा, और उसे हर दिन पेंट करते हुए देखा, उसके पास आठ घंटे तक बैठा रहा।

उस हफ्ते के बाद, पॉल घर गया और फिर से पेंटिंग करना शुरू कर दिया- और परिणाम काफी बेहतर हुए। आखिरकार वे वैलेजो के काम को लगभग ठीक-ठीक फिर से बनाने में सक्षम हो गए।

उस आमने-सामने के प्रशिक्षण के बाद लगभग पाँच वर्षों तक, पॉल ने अपने स्वयं के फंतासी कार्यों को चित्रित किया।

"मैं इसमें अपेक्षाकृत ठीक था, लेकिन कनाडा में फंतासी कला के लिए कोई वास्तविक बाजार नहीं था। वह सब अमेरिका में था, और यह सब प्रकाशन चित्रण के लिए था, ”उन्होंने कहा।

उन्होंने पेंटिंग यथार्थवाद में संक्रमण किया - विशेष रूप से क्रोम, मोटरसाइकिल, कांच के प्रतिबिंब और पानी वाली इमारतों पर ध्यान केंद्रित करते हुए। वह अभी भी बिक्री करने के लिए संघर्ष कर रहा था।

"मुझे लगता है कि कनाडा वास्तव में प्रवृत्तियों और सामानों में है जो अधिक लोगों, व्यापक दर्शकों के लिए अपील कर रहा है। और जब वे मेरे द्वारा की जाने वाली चीजों को देखते हैं, तो दर्शक काफी संकीर्ण होते हैं, ”उन्होंने कहा। "दीर्घाओं का कहना है कि यह बहुत चलन है और सिर्फ एक सनक है, इसलिए मैंने राज्यों में दीर्घाओं से संपर्क करना शुरू कर दिया और लगभग 50 साल की उम्र में, मुझे अपने यथार्थवाद के काम के साथ कुछ दीर्घाओं के साथ थोड़ी पहचान मिलनी शुरू हो गई।"

पॉल की अपनी अनूठी शैली उभरने लगी। उन्होंने विशेष रूप से कनाडा के बाहर अपनी खुद की कमाई करना शुरू कर दिया। तब से उन्हें लास वेगास में स्काई आर्ट गैलरी के साथ-साथ लंदन, इंग्लैंड में प्लस वन गैलरी द्वारा उठाया गया है। वह हवाई में एक गैलरी में एक नया संग्रह भेजने वाला है।

कनाडा में, पॉल का काम केलोना में कर्मिक बाज़ार, पेंटिक्टन में टम्बलवीड गैलरी और ग्रांडे प्रेयरी में ग्रांट बर्ग गैलरी में है।

उनकी कामुक कला को लेक कंट्री में एक्स निहिलो वाइनरी में भी प्रदर्शित किया गया है।

पॉल "सितारों की पेंटिंग" नामक एक श्रृंखला पर काम कर रहा है, जहां वह एल्यूमीनियम को 18 इंच व्यास वाले स्टार आकार में काटता है, और फिर हॉलीवुड अभिनेताओं के चित्रों को एयरब्रश करता है।

"मुझे एल्युमिनियम पसंद है क्योंकि एयरब्रशिंग से सतह बेहतर होती है, और आप उच्च विवरण प्राप्त कर सकते हैं," उन्होंने कहा।

पॉल ने लगभग 10 साल पहले ऑइल पेंट का उपयोग बंद कर दिया था, इसके बजाय ऐक्रेलिक पेंट के साथ एयरब्रश का चयन किया। यह तुरंत सूख जाता है जो उसे जल्दी से काम करने की अनुमति देता है, उन्होंने कहा।

"मैं 45 साल से पेंटिंग कर रहा हूं, इसलिए मुझे लगता है कि रातोंरात सफलता 50 साल में होती है," उन्होंने कहा। "तो हम करीब आ रहे हैं।"

कहानी सौजन्यबुलेवार्ड पत्रिका, एक ब्लैक प्रेस मीडिया प्रकाशन

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